खांसी, बुखार Covid- 19 के सबसे प्रमुख लक्षण: अध्ययन

खांसी, बुखार Covid- 19 के सबसे प्रमुख लक्षण: अध्ययन

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के प्रकोप से अबतक तकरीबन 200 देश प्रभावित हो चुके हैं। इसकी चपेट में आने वाले सभी देशों में दिन- प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढ़ती चली जा रही है। अलग-अलग देशों में इस वायरस का अलग-अलग असर देखा जा रहा है। इस वायरस ने दुनिया के विकसित देशों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। अध्ययनों में इस वायरस के अलग-अलग लक्षण सामने आ रहे हैं, लेकिन डब्ल्यूएचओ (WHO) ने लगातार खांसी और बुखार को कोविड-19 के प्रमुख लक्षणों में शामिल किया है।

पढ़ें- DRDO ने तैयार की कोराना की दवा, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में होगा क्लीनिकल ट्रायल

अध्ययनों की एक प्रमुख समीक्षा के अनुसार, कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों में थकान, गंध नहीं आना, सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। पत्रिका पीएलओएस वनमें प्रकाशित अध्ययन में उन लक्षणों की पुष्टि की गई है, जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस बीमारी की शुरुआत में सूचीबद्ध किया था। समीक्षा के अनुसंधानकर्ताओं में ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के अनुसंधानकर्ता शामिल हैं। इन अनुसंधानकर्ताओं ने नौ देशों के 24 हजार से अधिक मरीजों पर अनुभव किये हैं।

शोधकर्ताओं ने सामान्य लक्षणों की पहचान करने के लिए 148 अलग अलग अध्ययनों के आंकड़े संकलित किये। इन नौ देशों में ब्रिटेन, चीन और अमेरिका भी शामिल हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि यह अध्ययन कोविड-19 के लक्षणों को लेकर की गई सबसे बड़ी समीक्षाओं में से एक है। अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी स्वीकार किया कि संभव है कि ऐसे लोगों की बड़ी संख्या हो, जो इस वायरस से संक्रमित हों, लेकिन उनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं दे।

लीड्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च में सर्जन और क्लीनिकल रिसर्च फेलो रिकी वेड ने कहा कि इस विश्लेषण से इस बात की पुष्टि होती है कि कोविड-19 से संक्रमित पाए गए लोगों के लक्षणों में खांसी और बुखार सामान्य लक्षण थे। अनुसंधानकताओं ने कहा कि अध्ययन में पता चला कि 24410 मामलों में से 78 प्रतिशत को बुखार था। 57 प्रतिशत में खांसी थी।

 

इसे भी पढ़ें-

तमाम दावों के बीच नहीं रुक रही हैं कोरोना मौतें, एक दिन में मौतों का नया रिकार्ड, जानें राज्‍यवार आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।